UPTET Previous Year Exam Question Paper

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UP TET Paper I for Class 1 to V Teachers

Exam Date : 18.11.2018

भाग – I : बाल विकास एवं शिक्षण विधि
भाग – II : भाषा – I : हिन्दी
भाग-III : भाषा – II : ENGLISH

भाग – IV : गणित
भाग – V : पर्यावर्णीय अध्ययन

भाग – I : बाल विकास एवं शिक्षण विधि

Q.1: कोहलर यह सिद्ध करना चाहता था कि सीखना –
(A) एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति , पशु से श्रेष्ठ है
(B) स्वायत्त यादृच्छिक क्रिया है
(C) संज्ञानात्मक संकार्य है
(D) परिस्थिति के विभिन्न अंगों का प्रत्यक्षीकरण है

Answer
Ans : (C) संज्ञानात्मक संकार्य है

Q.2: किसी भी नयी भाषा को सीखने के लिए कहाँ से प्रारम्भ किया जाना चाहिए ?
(A) अक्षरों व शब्दों के मध्य साहचर्य से
(B) वाक्यों में निर्माण से
(C) शब्दों के निर्माण से
(D) उपर्युक्त में से कोई नहीं

Answer
Ans : (A) अक्षरों व शब्दों के मध्य साहचर्य से

Q.3: समावेशी कक्षा में किस प्रकार का/के छात्र शामिल होता/होते है/हैं ?
(A) केवल विशिष्ट छात्र
(B) सामान्य और विशिष्ट छात्र
(C) केवल सामान्य छात्र
(D) बहुभाषी और प्रतिभाशाली छात्र

Answer
Ans : (B) सामान्य और विशिष्ट छात्र

Q.4: अधोलिखित में गणित-सम्बन्धी अधिगम अक्षमता को कौन-सा पद परिभाषित करता हैं ?
(A) नीरसता सम्बन्धी दोष
(B) पठन दोष
(C) गणना दोष
(D) उपर्युक्त में से कोई नहीं

Answer
Ans : (C) गणना दोष

Q.5: समावेशीकरण की सफलता के लिए आवश्यक है –
(A) क्षमता निर्माण का अभाव
(B) अभिभावकों की भागेदारी का न होना
(C) अलगाव
(D) संवेदनशीलता

Answer
Ans : (D) संवेदनशीलता

Q.6: निम्न में से कौन-सा संवेग का तत्व नहीं है ?
(A) व्यवहारात्मक
(B) दैहिक
(C) संज्ञानात्मक
(D) संवेदी

Answer
Ans : (D) संवेदी

Q.7: संज्ञानात्मक क्षेत्र का सही क्रम है-
(A) ज्ञान-अनुप्रयोग-अवबोध-विशलेषण-संश्लेषण-मूल्यांकन
(B) मूल्यांकन-अनुप्रयोग-विश्लेषण-संश्लेषण-अवबोध-ज्ञान
(C) मूल्यांकन-संश्लेषण-विशलेषण-अनुप्रयोग-अवबोध-ज्ञान
(D) ज्ञान-अवबोध-अनुप्रयोग-विशलेषण-संश्लेषण-मूल्यांकन

Answer
Ans : (D) ज्ञान-अवबोध-अनुप्रयोग-विशलेषण-संश्लेषण-मूल्यांकन

Q.8: निम्न में से कौन-सा अच्छे शिक्षण की विशेषता नहीं है ?
(A) स्वेच्छाचारी
(B) जनतांत्रिक
(C) सहानुभूतिपूर्ण
(D) वांछनीय सूचनाएं देने वाला

Answer
Ans : (A) स्वेच्छाचारी

Q.9: अभिप्रेरणा का प्रत्याशा सिद्धान्त किसके द्वारा दिया गया है ?
(A) विक्टर वृम
(B) मास्लो
(C) हर्जबर्ग
(D) स्किनर

Answer
Ans : (A) विक्टर वृम

Q.10: अग्रिम व्यवस्थापक प्रतिमान किस परिवार से सम्बन्धित है ?
(A) वैयक्निक
(B) सामाजिक अन्त:क्रिया
(C) सूचना प्रक्रियाकरण
(D) व्यवहार परिमार्जन

Answer
Ans : (C) सूचना प्रक्रियाकरण

Q.11: कौशलों के स्थानान्तरण के लिए कौन-सा उपयोगी है ?
(A) कौशल अन्तरण एक गति है न कि उद्देश्य
(B) रेखीय अभिक्रम
(C) शाखीय अभिक्रम
(D) तैयारी और अर्जन

Answer
Ans : (C) शाखीय अभिक्रम

Q.12: निम्न में से कौन-सा शिक्षण का सूत्र नहीं है ?
(A) सरल से कठिन की ओर
(B) अनिश्चित से निश्चित की ओर
(C) दृश्य से अदृश्य की ओर
(D) निगमन से आगमन की ओर

Answer
Ans : (D) निगमन से आगमन की ओर

Q.13: सूक्ष्म-शिक्षण चक्र का प्रथम पद होता है-
(A) प्रतिपुष्टि
(B) शिक्षण
(C) योजना बनाना
(D) प्रस्तावना

Answer
Ans : (C) योजना बनाना

Q.14: निम्न में से कौन-सा अवबोध स्तर के शिक्षण में शामिल है ?
(A) पृथक्करण
(B) अनुप्रयोग
(C) तुलना
(D) अन्वेषण

Answer
Ans : (D) अन्वेषण

Q.15: शैक्षिक सुधारों में प्रभावी विकेंद्रीकरण तभी सम्भव होगा –
(1) जब खंड व संकुल संदर्भ केंद्रों की भागीदारी बढ़े
(2) स्थानीय संदर्भ व्यक्ति उपलब्ध हो
(3) अध्यापकों के पास संसाधन और प्रासंगिक सामग्री भी मौजूद हो
सही उत्तर चुने-
(A) 1 और 3
(B) 1 और 2
(C) 2 और 3
(D) 1, 2 और 3

Answer
Ans : (D) 1, 2 और 3

Q.16: एक-छात्र पढ़ रहा है, उसका नाम लेकर किसी ने बुलाया I निम्न में से किस संवेदना द्वारा वह (छात्र ) अपनी अनुक्रिया प्रकट करेगा ?
(A) दृष्टि संवेदना
(B) स्पर्श संवेदना
(C) ध्वनि संवेदना
(D) प्रत्यक्षण संवेदना

Answer
Ans : (C) ध्वनि संवेदना

Q.17: पियाजे के सिद्धान्त के अनुसार प्राक्संक्रियात्मक अवस्था की अवधि क्या है ?
(A) चार से आठ साल
(B) जन्म से दो साल
(C) दो से सात साल
(D) पांच से आठ साल

Answer
Ans : (C) दो से सात साल

Q.18: निम्न में से कौन-सी बाद की बाल्यावस्था के बोद्धिक विकास की विशेषता नहीं है ?
(A) भविष्य की योजना की सूझ-बूझ
(B) विज्ञान की काल्पनिक कथाओं में अधिक रूचि
(C) बढ़ती हुई तार्किक शक्ति
(D) काल्पनिक भयों का अन्त

Answer
Ans : (A) भविष्य की योजना की सूझ-बूझ

Q.19: इनमें से कौन मनोवैज्ञानिक ‘भाषा विकास ‘ से सम्बद्ध है ?
(A) पावलॉव
(B) बिने
(C) चॉमस्की
(D) मास्लो

Answer
Ans : (C) चॉमस्की

Q.20: थॉर्नडाइक ने अपने सिद्धान्त को किस शीर्षक से सिद्ध किया है ?
(A) संज्ञानात्मक अधिगम
(B) अधिगम के प्रयास एवं भूल
(C) संकेत अधिगम
(D) स्थान अधिगम

Answer
Ans : (B) अधिगम के प्रयास एवं भूल

Q.21: गिरोह अवस्था किस आयु-वर्ग एवं विलम्ब-विकास से सम्बन्धित है ?
(A) 16-19 वर्ष एवं नैतिकता
(B) 3-6 वर्ष एवं भाषा
(C) 18-10 वर्ष एवं समाजीकरण
(D) 16-19 वर्ष एवं संज्ञानात्मक

Answer
Ans : (C) 18-10 वर्ष एवं समाजीकरण

Q.22: पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास की तृतीय अवस्था निम्न में से कौन-सी है ?
(A) औपचारिक संक्रिया अवस्था
(B) पूर्व-संक्रिया अवस्था
(C) मूर्त संक्रिया अवस्था
(D) संवेदनात्मक गामक अवस्था

Answer
Ans : (C) मूर्त संक्रिया अवस्था

Q.23: निम्न में से अधिगम में योगदान देने वाले मनोवैज्ञानिक कारकों में कौन-सा शामिल नहीं है ?
(A) अधिगम की इच्छा
(B) प्रेरणा
(C) रूचि
(D) विषयवस्तु का स्वरूप

Answer
Ans : (D) विषयवस्तु का स्वरूप

Q.24: निम्न में से सामाजिक मूल्य कौन-सा है ?
(A) सहायतापरक व्यवहार
(B) प्राथमिक लक्ष्य
(C) मूल प्रवृत्ति
(D) आक्रामकता की आवश्यकता

Answer
Ans : (A) सहायतापरक व्यवहार

Q.25: पश्च अन्वेषण तथा साधन-साक्ष्य विशलेषण निम्न में से किसके उदाहरण हैं ?
(A) स्वतः शोध
(B) एल्गोरिथम
(C) मानसिक वृत्ति
(D) प्रकार्यात्मक स्थिरता

Answer
Ans : (A) स्वतः शोध

Q.26: “सीखने के वक्र अभ्यास द्वारा सीखने की मात्रा, गति और प्रगति की सीमा को ग्राफ पर प्रदर्शित करते हैं I ” यह किसने कहा है ?
(A) स्किनर
(B) रॉस
(C) एबिंगहास
(D) इनमें से कोई नहीं

Answer
Ans : (D) इनमें से कोई नहीं

Q.27: निम्न में से कौन-सा थॉर्नडाइक के अधिगम के प्राथमिक नियमों में शामिल नहीं है ?
(A) साह्चर्यात्मक स्थानान्तरण का नियम
(B) अभ्यास का नियम
(C) प्रभाव का नियम
(D) तत्परता का नियम

Answer
Ans : (A) साह्चर्यात्मक स्थानान्तरण का नियम

Q.28: अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धान्त किसके अनुकूलन पर बल देता है ?
(A) तर्क
(B) व्यवहार
(C) चिन्तन
(D) अभिप्रेरणा

Answer
Ans : (B) व्यवहार

Q.29: क्रिया-प्रसूत अनुबन्धन का दूसरा नाम है –
(A) समीपस्थ अनुबंधन
(B) नैमित्तिक अनुबंधन
(C) प्राचीन अनुबंधन
(D) चिह अनुबंधन

Answer
Ans : (B) नैमित्तिक अनुबंधन

Q.30: निम्न में से कौन-सी अधिगम की एक विशेषता नहीं हैं ?
(A) अधिगम का अवलोकन प्रत्यक्ष रूप में किया जा सकता है
(B) अधिगम व्यवहार में अपेक्षाकृत स्थायी परिवर्तन है
(C) अधिगम प्राणी की अभिवृद्धि है
(D) अधिगम एक लक्ष्योंन्मुख प्रक्रिया है

Answer
Ans : (A) अधिगम का अवलोकन प्रत्यक्ष रूप में किया जा सकता है

भाग – I : बाल विकास एवं शिक्षण विधि
भाग – II : भाषा – I : हिन्दी
भाग-III : भाषा – II : ENGLISH

भाग – IV : गणित
भाग – V : पर्यावर्णीय अध्ययन

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