UP TET Previous Year Paper in Hindi

UP TET Previous Year Exam Question Paper in Hindi. Uttar Pradesh Teachers Eligibility Test Practice Mock set for the preparation of upcoming UP TET Exam.

Exam Date : 08/01/2020 – Ist Shift
Paper : UP TET Exam 2019
Number of Questions : 150
Maximum Marks : 150
Time : 2:30 hrs

  1. भाग – 1 बाल विकास एवं शिक्षण विधि
  2. भाग -II हिन्दी
  3. भाग – III भाषा – II अंग्रेजी (English)
  4. भाग -IV गणित (MATHS)
  5. भाग – V पर्यावर्णीय अध्ययन

भाग – 1 बाल विकास एवं शिक्षण विधि

Q.1: यदि शिक्षक कक्षा में एक छात्र को समस्यात्मक बालक के रूप में पाता है , तो उसे
(A) तत्काल घर वापस भेज देना चाहिए
(B) बच्चे को नजरअंदाज कर देना चाहिए
(C) बच्चे को दण्ड देना चाहिए
(D) बच्चे को परामर्श देना चाहिए

Answer
Ans : (D) बच्चे को परामर्श देना चाहिए

Q.2: पठ्य – सहगामी क्रियाएँ मुख्यतः सम्बन्धित है
(A) छात्रों के मानसिक विकास से
(B) छात्रों के सर्वागीण विकास से
(C) शैक्षिक संस्थानों के विकास से
(D) छात्रों के वृत्तिक विकास से

Answer
Ans : (B) छात्रों के सर्वागीण विकास से

Q.3: निम्न में से किसने अधिगमन सिद्धान्त का प्रतिपादन नहीं किया ?
(A) थार्नडाइक
(B) स्किनर
(C) कोहलर
(D) बी.एस.ब्लूम

Answer
Ans : (D) बी.एस.ब्लूम

Q.4: शिक्षा में अवरोधन का तात्पर्य है
(A) किसी बालक का एक वर्ष से अधिक समय तक एक ही कक्षा में रहना
(B) बालक का विद्यालय न जाना
(C) बालक का विद्यालय में प्रवेश न लेना
(D) बालक द्वारा विद्यालय छोड़ देना

Answer
Ans : (A) किसी बालक का एक वर्ष से अधिक समय तक एक ही कक्षा में रहना

Q.5: निम्न में से किस कौशल में पूर्व ज्ञान का परिक्षण आता है ?
(A) प्रदर्शन कौशल
(B) प्रस्तावना कौशल
(C) उद्दीपन-परिवर्तन कौशल
(D) समापन कौशल

Answer
Ans : (B) प्रस्तावना कौशल

Q.6: निम्न में किस सिद्धान्त को पुनर्बलन का सिद्धान्त भी कहते हैं ?
(A) क्रिया प्रसूत अनुबन्धन सिद्धान्त
(B) उद्दीपक अनुक्रिया सिद्धान्त
(C) शास्त्रीय अनुबन्धन सिद्धान्त
(D) सूझ का सिद्धान्त

Answer
Ans : (A) क्रिया प्रसूत अनुबन्धन सिद्धान्त

Q.7: निम्न में से कौन-सी अवस्था ब्रूनर के संज्ञानात्मक विकास सिद्धान्त का अंग नहीं है ?
(A) क्रियात्मक अवस्था
(B) प्रतिबिम्बात्मक अवस्था
(C) आन्त्त प्रज्ञ अवस्था
(D) संकेतात्मक अवस्था

Answer
Ans : (C) आन्त्त प्रज्ञ अवस्था

Q.8: मॉरीशन ने बोध स्तर के शिक्षण प्रतिमान में पाँच पदों का वर्णन किया है वे हैं
I. प्रस्तुतीकरण
II. खोज
III. संगठन/व्यवस्था
IV. आत्मीकरण
V. वाचन/अभिव्यक्तिकरण
इनकी सही क्रम है
(A) I, II, III, IV, V
(B) II, I, IV, III, V
(C) IV, V, III, I, II
(D) II, I, III, IV, V

Answer
Ans : (B) II, I, IV, III, V

Q.9: निम्न में से कौन-सा संज्ञानात्मक क्षेत्र से सम्बन्धित नहीं है ?
(A) ज्ञान
(B) अनुप्रयोग
(C) अनुमूल्यन
(D) बोध

Answer
Ans : (C) अनुमूल्यन

Q.10: निम्न में से कौन-सा अधिगम का वक्र नहीं है ?
(A) उन्नोतोदर (उत्तल )
(B) मिश्रित
(C) नतोदर
(D) लम्बवत

Answer
Ans : (D) लम्बवत

Q.11: ‘व्यवहार के कारण व्यवहार में परिवर्तन ही अधिगम है ‘ यह किसने कहा है ?
(A) क्रो एण्ड क्रो
(B) गिलफर्ड
(C) वुडवर्थ
(D) स्किनर

Answer
Ans : (B) गिलफर्ड

Q.12: सूची -A तथा सूची B को सुमेलित कीजिए I

सूची – Aसूची – B
a. ब्रूनरI. बुनियादी शिक्षण प्रतिमान
b. ऑसूबेलII. सायनेक्टिक्स शिक्षण प्रतिमान
c. ग्लेजरIII. अग्रिम संगठन शिक्षण प्रतिमान
d. गौर्डनIV. समप्रत्त्यय उपलब्धि शिक्षण प्रतिमान
V. पृच्छा शिक्षण प्रतिमान

a b c d
(A) III, I, II, V
(B) IV, III, II, I
(C) IV, III, I, II
(D) I, II, III, V

Answer
Ans : (C) IV, III, I, II

Q.13: समस्या समाधान का प्रथम चरण है
(A) परिकल्पना का निर्माण
(B) समस्या की पहचान
(C) आँकड़ा संग्रहण
(D) परिकल्पना का परिक्षण

Answer
Ans : (B) समस्या की पहचान

Q.14: बालकों का अधिगम सर्वाधिक प्रभावशाली होगा जब
(A) शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में आगे होकर बालकों को निष्क्रिय रखेगा I
(B) बालकों का संज्ञानात्मक , भावात्मक तथा मनोचालक पक्षों का विकास होगा I
(C) पढने-लिखने एवं गणितीय कुशलताओं पर ही बल होगा I
(D) शिक्षण व्यवस्था एकाधिकारवादी होगी I

Answer
Ans : (B) बालकों का संज्ञानात्मक , भावात्मक तथा मनोचालक पक्षों का विकास होगा I

Q.15: स्मृति स्तर एवम् बोध स्तर के शिक्षण प्रतिमान की संरचना में कौन-सा सोपान उभयनिष्ठ है ?
(A) तैयारी
(B) अन्वेषण
(C) सामान्यीकरण
(D) प्रस्तुतीकरण

Answer
Ans : (D) प्रस्तुतीकरण

Q.16: मानव-विकास का प्रारम्भ होता है
(A) शैशवावस्था से
(B) पूर्व-बाल्यावस्था से
(C) गर्भावस्था से
(D) उत्तर-बाल्यावस्था से

Answer
Ans : (C) गर्भावस्था से

Q.17: ‘द कंडिशन्स ऑफ लर्निग ‘ पुस्तक के लेखक है
(A) आई. पी. पावलव
(B) बी.एफ. स्किनर
(C) ई.एल. थार्नडाइक
(D) आर.एम. गेने

Answer
Ans : (D) आर.एम. गेने

Q.18: “किशोरावस्था बड़े संघर्ष, तनाव, हमला व विरोध की अवस्था है I” यह कथन किसका है ?
(A) क्रो एण्ड क्रो
(B) स्टेन्ले हॉल
(C) जरशील्ड
(D) सिम्पसन

Answer
Ans : (B) स्टेन्ले हॉल

Q.19: सूक्ष्म शिक्षण के भारतीय प्रतिमान में कुल कितना समय लगता है ?
(A) 30 मिनट
(B) 40 मिनट
(C) 36 मिनट
(D) 45 मिनट

Answer
Ans : (C) 36 मिनट

Q.20: “सीखने का पठार सीखने की प्रक्रिया के मुख्य अभिलक्षण हैं जो उस स्थिति को प्रकट करते हैं जिसमें सीखने की प्रक्रिया में कोई उन्नति नहीं होती I ” यह कथन किसका है ?
(A) स्किनर
(B) हालिंगवर्थ
(C) गेट्स व अन्य
(D) रॉस

Answer
Ans : (D) रॉस

Q.21:– स्तम्भ A तथा स्तम्भ – B को सुमेलित कीजिए I

स्तम्भ -Aस्तम्भ – B
a. एनिमल इन्टेलिजेन्सI. गेस्टॉल्ट
b. पुनर्बलन की अनुसूचीII. पियाजे
c. सारगर्भिता का नियमIII. थार्नडाइक
d. अनुकूलनIV. स्किनर

a b c d
(A) III, IV, I, II
(B) II, IV, III, I
(C) I, IV, III, II
(D) II, IV, I, III

Answer
Ans : (A) III, IV, I, II

Q.22: “विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रीया है I “
यह कथन विकास के किस सिद्धान्त से सम्बन्धित है ?
(A) निरन्तरता का सिद्धान्त
(B) एकीकरण का सिद्धान्त
(C) अंततःक्रिया का सिद्धान्त
(D) अंततःसम्बन्ध का सिद्धान्त

Answer
Ans : (A) निरन्तरता का सिद्धान्त

Q.23: संविधान के किस संशोधन से शिक्षा एक मौलिक अधिकार बन गयी है ?
(A) 22 वें संशोधन
(B) 25 वें संशोधन
(C) 86 वें संशोधन
(D) 52 वें संशोधन

Answer
Ans : (C) 86 वें संशोधन

Q.24: अभिप्रेरणा के मूल-प्रवृत्ति सिद्धान्त के प्रतिपादक थे
(A) विलियम जेम्स
(B) अब्राहम मैस्लो
(C) मैकडूगल
(D) सिम्पसन

Answer
Ans : (C) मैकडूगल

Q.25: विकास की किस अवस्था को कोल तथा ब्रूस ने “संवेगात्मक विकास का अनोखा काल ” कहा है ?
(A) किशोरावस्था
(B) बाल्यावस्था
(C) शैशवावस्था
(D) प्रौढावस्था

Answer
Ans : (B) बाल्यावस्था

Q.26: किसने बहुविमात्मक प्रज्ञा का प्रत्यय दिया ?
(A) गार्डनर
(B) स्पीयरमैन
(C) गोलमैन
(D) जॉन मेयर

Answer
Ans : (A) गार्डनर

Q.27: डिस्लेक्सिया में यह करने में कठिनाई होती है I
(A) बोलने में
(B) व्यक्त करने में
(C) पढ़ने/वर्तनी में
(D) खड़े होने में

Answer
Ans : (C) पढ़ने/वर्तनी में

Q.28: निम्न में से क्या समावेशी कक्षा में शिक्षक की भूमिका नहीं है ?
(A) शिक्षक को सीखने में अक्षम को अतिरिक्त समय देना चाहिए
(B) शिक्षक को निःशुल्क बच्चों पर ध्यान नहीं देना चाहिए
(C) बच्चे की आवश्यकता के अनुरूप बैठने की पर्याप्त व्यवस्था करनी चाहिए
(D) शिक्षक को बच्चों को प्रोत्साहित करना चाहिए

Answer
Ans : (B) शिक्षक को निःशुल्क बच्चों पर ध्यान नहीं देना चाहिए

Q.29: कक्षा में छात्रों को प्रश्न पूछने के लिए
(A) अनुमति नहीं देनी चाहिए
(B) प्रेरित करना चाहिए
(C) हतोत्साहित करना चाहिए
(D) रोक देना चाहिए

Answer
Ans : (B) प्रेरित करना चाहिए

Q.30: बच्चे की वृद्धि मुख्यतः सम्बन्धित है
(A) नैतिक विकास से
(B) सामाजिक विकास से
(C) शारीरिक विकास से
(D) भावात्मक विकास से

Answer
Ans : (C) शारीरिक विकास से
  1. भाग – 1 बाल विकास एवं शिक्षण विधि
  2. भाग -II हिन्दी
  3. भाग – III भाषा – II अंग्रेजी (English)
  4. भाग -IV गणित (MATHS)
  5. भाग – V पर्यावर्णीय अध्ययन

UP TET Previous Year Paper in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top